Skip to main content

3 magical words who can change your life in hindi

magic words, communication, talk people

दोस्तों समय करवट ले चुका है और ये साल अपने पूरे उमंग और जोशो खरोश के साथ अपने सफर पर आगे बढ रहा है साथ ही हम बढ़ा रहे हैं कदम एक बेहतरिन life और bright future की ओर जहाँ कदम कदम पर आपके साथ होगा हमारा यह blog -विजयपथ (vijaypath)

आज इस post मे हम लेकर आयें हैं आपके लिये 3 ऐसे magic tips जो आपके life मे एक करगार success key साबित होंगे कहने को ये tips बहुत simple और easy है पर इसी की वजह से maximum people ये anylise करना जरुरी नही समझते की इनमे कितनी ताकत है
और इनकी ताकत से अंजान रहने की वजह से लोग इनकी ताकत का पूरा इस्तेमाल नही कर पाते हैं
example - आप एक सुई से कपड़े सिलने जैसा मामूली काम भी कर सकते हैं और किसी खुंखार शेर को बेहोश तक कर सकते हैं (डोटगन जिसमे सुई का प्रयोग होता है) यह आप पर निर्भर करता है कि आप सुई की ताकत और उसके सही उपयोग का तरीका जानते हैं या नहीं। 
तो चलिए इस पोस्ट मे हम इन 3 magic words  के बारे मे यही बात clear करेंगे जो आपको शायद अभी तक पता न हो

1 # sorry

है न short और simple लेकिन याद किजिये इस एक word ने आपको कितने लड़ाई झगड़ों से बचाया है। वैसे तो यह एक little वर्ड है ,पर effect इतना है की बड़े से बड़ा ज्वलमुखी भी शांत हो जाये। झगड़ा या गलती जितना भी बड़ी हो बस एक sorry कह दिजियि, दो घंटे से चल रहा fighting सीन दो सेकंड मे the end पर पहुँच जयेगा। सही है न..... और हाँ अगर आप अपने इस ताकत को और भी बेहतर तरीके से use करना चाहते हैं तो साथ मे कुछ और जोड़िये जैसे - किसी ने आपकी गलती पर आपको डाँट दिया तो 3 second रुकिये फ़िर एकदम शांत स्वर मे काहिये sorry ....... इससे 2 गुना effect पढ़ेगा। sorry के साथ कुछ और बेहतरीन words जोड़िये जैसे i am realy sorry या sorry गलती मेरी ही थी इससे उस इंसान के और कुछ बोलने के चानसेज ही नही बचते।। अब सोचिये आपने किसी को उसकी गलती पर डाँट दिया और उसने कहा " i am realy sorry गलती मेरी ही थी" अब आप क्या किजियेगा ? कुछ बचा है आपके पास कहने को ??? है न magic trick.
  • mention क्योंकि कुछ लोग सिर्फ sorry पर ही नहीं मानते 😊😊😊

2 # Thank you

कहते हैं मदद की कोई कीमत नही होती पर आज के generation मे अगर आप किसी की help के बदले कीमत चुकाना चाहते हैं तो सबसे सस्ती नायाब और बहुमूल्य चीज है - thank you एक धन्यवाद काफी है दूसरे इंसान को हमारा उसके प्रति कृतग्यता दर्शाने को इसे बाँटने पर आपका कुछ नही घटेगा,हाँ लोगो के साथ आपका communication और relations मे गहराई जरुर बड़ेगी यह एक तरह छुपी हुई तारीफ़ है जिसे देने के बाद लोगो का आपके प्रति नजरिया lovely हो जाता है , पर अब सिर्फ थैंक यू भी काफी पुराना हो चुका है need more outstanding tricks. . .
जब किसी ने आपकी help की तो पहले बिना कुछ बोले उसके सामने से चले जाइये फिर तुरंत वापस आ जाइये जैसे कुछ याद आ गया हो फिर बोलिये .... thank you
सिर्फ थैंक्यू के मुकाबले यह ज्यादा effective है
अगर मदद बड़ी की गई है तो आप थैंकयू के साथ gift जोड सकते हैं इससे मदद्गार आपको हमेशा के लिये पहचान लेगा।
कुछ भी किजिये पर सर्फ thank you नही उससे आगे बढ़िए जैसे thank you so much, thank a lot etc... मददगार को यह अहसास दिलाइये  कि वो  special  . . .superman😖 है इससे वो हमेशा आपके लिये कुछ भी करने को तैयार रहेगा।

3 # Please

6 अक्षर पर ताकत ऐसी की आप इसकी बदौलत किसी से कुछ माँग भी लो तो वो जान भी देने को तैयार नजर आयेगा। अगर आपका कुछ देने का मन न भी हो तब भी आप कुछ पलों के लिये इस magic word के जाल मे फंस जयेंगे। आपके daily life मे इसे शामिल किजिये फिर इसका जादु देखिये 10 लोगों पर इसे आजमाइये 8 का responce आपको possitive मिलेगा। थोडा और चाहिये . . . इसे और असरदार बनाने के लिये इसके अखिरी अक्षर को थोडा लम्बा खींचइये - प्लीजज्ज्ज्ज्ज्ज्ज्ज! ! ! इस word को use करते समय आपको अपनी bodylanguage का भी ध्यान रखना पदेगा इसे कहते समय थोडा सा आगे की तरफ झुकें। इन तीन जादुई शब्दों के इस्तेमाल से i am sure आपकी populerity और success मे बदोतरी होगी at last अपना valuable समय देकर इस article को पढ़ने के लिये Thank you so much😊 अगर इस पोस्ट मे कुछ कमियाँ या faults रह ग्यी हों ,तो इसके लिये Realy sorry😖 और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी व inspretional लगी तो अपने दोस्तो से share करें Pleassssseee . . .😉



Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक