Skip to main content

think success be success in hindi

 

इस बात से फर्क नही पड़ता की  आप कौन हैं। न ही इससे की आप कहाँ रहते हैं या क्या करते हैं। आपका future आपके वर्तमान हालत से नियंत्रित नहीं होता या तो बस परिणाम है आपके अतीत के सोच का। आपके साथ आज जो कुछ भी अच्छा या बुरा हो रहा
है , उस पर रोना छोड़ दे और उसके लिए खुद को जिम्मेदार मानना बंद कर दे। क़्योकि इन पर अब आपका जरा भी नियंत्रण नही है। हाँ अगर आप अपने वर्तमान को बदलना चाहते हैं ,अपने आने वाले कल में खुशियां पाना चाहते हैं ,अपनी इच्छाओं -सपनो को पूरा पूरा  करना चाहते हैं तो उस कल की शुरुआत अभी इसी -पल से हो सकती है  . . . अगर आप चाहें। एक बात याद रखिये  - आपकी जिंदगी में होनेवाली 90% चीजे आप से ही शुरू होगी और आप पर ही ख़त्म होगी। 

शुरुआत आपके सोच से होती है 

जब भी हम कुछ  करते है तो सबसे पहले क्या करते हैं ? उस बारे में सोचते हैं। इस दुनिया में जितने भी परिवर्तन हुए हैं ,जितने भी आस्चर्यजनक परिणाम या अविष्कार हुए हैं उनका केंद्र यहीं हैं - आपकी सोच। कोई भी चीज वास्तव में तब तक नही बनती जब तक मस्तिष्क में उसकी कल्पना न  गयी हो। आज आप जो कुछ भी अपनी सोच के दायरे में लाएंगे और उसे लम्बे समय तक अपने मस्तिष्क में रखेंगे ,वो आपके आने वाले कल में हकीकत बन जायेगा। चाहे वो अच्छा हो या बुरा।  अगर आप ख़ुशी ,उत्साह ,प्रेरणा जैसी सोच संजोएंगे तो यही आपको Future में भी मिलेगा वहीँ अगर आप कमजोरी ,असफलता जैसे विचार रखेंगे तो वही आपको कल मिलने वाला है।  

आपकी सोच आपके मन में इच्छाएँ जगायेंगे और इच्छाएँ आपको सपने देखने के लिए प्रेरित करेंगे।  आपके सपने आपकी अंतरात्मा की शक्ति जगायेंगे और आपको आगे बढ़ने तथा जोखिम लेने के लिए आपको तैयार करेंगे। अब आपका मस्तिष्क उन सपनों को पूरा करने के लिए रस्ते ढूंढ़ना शुरू कर देगा।  रस्ते मिलते ही आप कर्म के रस्ते पर आगे बढ़ते हैं और कड़ी म्हणत करते हुए अपनी मंजिल पा जाते हैं।  
 अब आप जो कुछ भी बन गए हों , इस पूरे घटनाक्रम की शुरुआत कहाँ से हुई ,वहीँ से  - आपकी सोच से।  

जीतने का मतलब है जीत हासिल करना

 आपके सपनों का शुरुआती बिंदु हमेशा आपकी सोच होती है। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपके अंदर सफलता की प्यास होनी चाहिए।  आपको सफलता के विचारों के बारे में सोचने की जरुरत है  - वह भी हर वक्त।  आप नकारत्मक विचारों के बारे में सोचकर जीवन में सकारात्मक परिणामों को हासिल करने के बारे में नही सोच सकते।  ओपेरा विनफ्रे , जो दुनिया की सबसे प्रभावी महिलाओं में से एक है ,झुग्गी में रहने वाले नाईं पिता और नौकरानी माँ के घर पैदा हुई ,लेकिन वह कहती हैं कि उसने अपने बारे में गरीब या वंचित लड़की होने की बात कभी नही सोची।  उसने हमेशा अपने बारे में कुछ इस तरह सोचा की वह एक ऐसी शख्सियत है ,जो अपने लिए खुद जिम्मेदार है और इसलिए उसे अच्छा करना है , वह सफल हुई क्योंकि वह ऐसा चाहती थी। आपकी कल की सोच ने किया की आप आज कहाँ हैं और आज की सोच तय करेगी की आप कल कहाँ होंगे।  

उम्मीद है मैंने अपनी बात बहुत अच्छी तरह से आप तक पहुंचा दी है ,साथ ही उम्मीद करता हूँ की आप अपंने बीते कल को भूलकर आज और आनेवाले कल को बेहतर बनाने के लिए commited हो चुके हैं।  




यह artical आपको  कैसी लगी comment के माधयम से बताएं। अगर आपको यह अच्छी लगी तो इसे दोस्तों से share करना न भूलें।

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक