Skip to main content

kaise banayein new year 2016 ko memorable in hindi

image source : www.abc.net.au 
 दोस्तों new year की countdown शुरू हो चुकी हैऔर धड़कते दिलों से हम धीरे-धीरे एक नई journey की तरफ बड़ रहें हैं.जो हकीकत से कहीं ज्यादा adevenching नजर आती है.जल्द ही हमारे हाथ मे 365 pages की एक नई dairy दे दी जयेगी जिस परअपने हर moments की history लिखनी है। पर उससे पहले हमें realy मे एक dairy लेनी होगी ताकि उस डायरी के लिये हम blueprint बना सके ,चूंकि हम इंसान हैं तो हमारे पास dreams, responsbility और resolution हैं और यही हमारी पहचान है।
अगर आप चाहते हैं आपका future आपका careear और आपके साथ होने वाली चीजें better हो तो ये अपने आप नही होने वाली वाली है उसके लिये आपकोआज commitment करना होगा,जी हाँ upcoming 2016 से पहले अगर अपने अभी नही किया तो फ़िर कभी नही कर पायेंगे.
कब 2016 start हुआ और कब खत्म हो गया आपको पता भी नही चलेगा  और इसी तरह एक और बेहतरीन मौका गुजर जयेगा.
तो चलिये तैयार करते हैं एक success story.ताकि आने वाले साल मे हम वो oppurtunities न गवाँ दे,जो इस साल खोया है वो गलतियाँ न दोहरा दे और हर वो चीज achive कर ले जिनकी हमने dreams देखे थे और वो हम हासिल नही कर पाये.

  • शुरूआत धमाकेदार होनी चाहिये

इसका ये मतलब नही की आप बम फोड़कर नये साल का अगाज करे,इसका मतलब है की साल का पहला दिन energetic और exiting से भरा हो हर वो चीज जो आपकी खुशी दुगना कर सकती है करे ,दोस्तो को new year wishes दे,अपनो को gift दे हो सके तो किसी picnic spot या beach पर एक छोटी सी party plan kare खाना-पीना मौज मस्ती music सब करे या अपने कोई bussiness startup करना है तो पहले दिन से शुरूआत करे। इससे आपकी नये साल की weason और भी strong होगी साल का first day आपके लिये lucky हो ये जरुरी नही है so इस पर defended न रहे आपने जब ठान ही लिया है तो हर खुशी अपने हाथो से बनायेँ। आप इसके लिये जुनूनी हो जाये कि ये साल आपकी life आपकी ही routine पर चले उसकी पूरी planing detail मे बनाये आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी- well begain is half done.

  • अभी नही तो कभी नही

कहा भी गया है गुजरा समय लौटकर नही आता फिर भी आप ऐसा क्योँ कहते हैं कि अभी नही बाद मे या कल you know that पतले- पतले धागे मिलकर एक मज्बूत रस्सी बनाते हैं जिसे तोड़ पाना बेहद मुस्किल होता है,तो फिर आप क्यों इस बात का wait कर रहे हैं की आपके छोटे -छोटे habits एक दिन इतने बढ़ जय की उसके बोझ तले आपकी life ही दब जाय। एक बात clearly समझ ले अगर आप अपनी जिन्दगी मे कुछ great करना चाहते हैं तो ऐसे habits आपको quite करने होंगे,कैसी भी बुरी आदते हो सिगरेट ,शराब ,जुआ या कुछ और मानता हुँ आपको थोड़ तकलीफ़ होगी छोड़ते हुए पर अगर आप अगर आप ठान ले तो धीरे-धीरे इन्हे ignore कर सकते हैं और ये आपके लिये साल की biggest achivements हो सकती है इसके बाद आप अपने goals पर ज्यादा focused और confident के साथ काम कर सकते हैं याद रखिये-अभी नही तो कभी नही,never

  • खुद को जाने अच्छी तरह पहचाने

हमेशा आप को वही माना जाता है जो आप उस वक़्त होते हैं न की वह जो आप future मे होने वाले हैं। ये जिन्द्गी की कड़वी सचाई है आपको इसे मनना होगा example ले कि आप किसी female को शादी के लिये purpose करते हैं तो वह आपके present हालात से decide करेगी न की इससे कि आप in future mukesh ambani या bill gates बनने वाले हो। आपको बस खुद को ज्यदा गौर से समझने की जरुरत है आपके हर problem का solution आपके हर question का answer आपके पास है। 
अगर आप अब तक ज्यदा success नही हैं it means अपने human power का पुरा use नही किया है जितने भी बड़े लोग हुए है उनको god ने आसमान से उतरकर ये नही कहा कि तुम ये करो उन्होने खुद को और अपने skills को समझा। आपमे भी बहुत talent हैं अपने positive points को जाने फिर इनको develop करे एक दिन यही most powerful बनकर आपको top पर ला देंगे। 


  • बदलते जमाने के साथ कदम मिलाकर चले

अगर आपने dreams देखने का साहस उठाया है तो बदलाव के लिये भी तैयार रहे हम 21century generetion मे जी रहे हैं जहाँ 4जी जैसी speed के साथ हर कुछ तेजी से बदल रही है ,ऐसे मे जरुरत है जमाने के साथ कदम मिलाने का इस नये साल अपने आप मे latest features जोड़ दिजिये inernet का use किजिये अब लोग reallife मे कम sociel media मे ज्यदा दिखते हैं आप भी communication के इस medium का इस्तेमाल किजिये अपने bissiness को facebook profile,twitter , google+ etc पर share किजिये।
  नये languages सिखिये अपने पहनने ओड़ने के तरिको मे बदलाव लाइए , भाई  आपने नये साल मे खुद को बदलने की ठानी है ये तो अपनी personalty मे जोड़ना ही होगा अगर आपको जमाने के साथ आगे बड़ना है तो उगता हुआ सूरज बनना होगा जिसे सभी सलाम करते हैं याद रखिये डूबते सूरज को कोई नही करता।  अपना idol चुनिये उनसे insperation लिजिये ताकि ये साल आपके लिये successful साबित हो। 


आपका सबसे बड़ा तोह्फा है आपका परिवार

इस नये साल अपनी success story जरुर बनये पर अपने family को avoid ना कर दे क्योंकि आप जो भी कर रहे हैं इन्ही के लिये तो कर रहे हैं और आपकी victory मे सबसे ज्यादा खुश और हार मे सबसे ज्यादा दुखी यही होंगे। so इस साल अपनी family के लिये special plan करे ,उन्हे किसी destinetion या restaurent मे ले जाए उनका मनपसंद खाना माँगाये या कहीं बाहर जा रहे हैं तो homemade ले जये, अगर कहीं दूर घूमने का प्लान है तो खास योजना बनये जैसे-travling या अपनी private vechle पर जा रहे है तो internet पर अच्छी तरह destination के reviews पढ ले weather का भी ध्यान रखे और early morning निकले ताकि आप शहर की भारी traffic से बच जयें और समय पर पहुंचे। अगर आप उस location से अंजान हैं तो google search और maps आपका काम आसान करेंगे आप साथ बितये पलों के images और videos जरुर ले बाद मे youtube और social nedia platform पर share कर सकते हैं। इस नये साल को खास बनये उन्हे gifts देकर जरुरी नही की वो expensive ही हो आप online new year offers का लाभ उठाकर flipcart, snapdeal ,amezon जैसे sites से shopping कर सकते हैं इसके अलावा अपनों की भावनाये जानना भी आपके लिये जरूरी हैअगर आप family से बहुत दूर हैं तो कम से कम call करके या sms से जरुर wish करें.


इसे भी पढ़े 10 tips to make your life awesome hindi


यह article आपको कैसी लगी comment के माधयम से हमे बताये अगर आपको यह अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करना न भूले।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक