Skip to main content

5 top steps of success in hindi

Success कभी भी अचानक या  luck के भरोसे नही मिलती। उसके लिये आपको कुछ steps को follow करते हुए commited होकर मेहनत करनी होती है। तभी आप वह lifestyle जी पायेंगे जिसके आपने सपने देखें हैं। अगर आप को लगता है कि आपकी life बिना dreams और desire के बेकार है। और आप हर पल इस topic पर सोचते हैं या कुछ न कुछ करते रहते हैं तो आज आपकी खोज पूरी हुई। क्योंकि इस post मे आप वही master key पयेंगे जो आप ढूँड रहे थे। और जो आपके success के ताले को खोल सके ताकि आप हर वो मंजिल पा जयें जिसके आपने कभी सपने देखें हैं तो देर न करते हुए चलिये जानते हैं top 5 steps . . .

1 . Dreams

आपकी जरूरतें और आपके dreams ये वो चीजें हैं जो किसी भी काम को करने के लिये आपको insperation देती है। अगर आपके पास सपने या जरुरतें नही होगी तो आप किसी काम को करने के लिये प्रेरित ही नही होंगे। आपको अपने सपने अच्छी तरह clear होने चाहिये। मैं आपको suggest करूँगा कि आपको अपने dteams विस्तारपूर्वक लिखने चाहिये और उन्हे कमरे की दीवार पर चिपकाना चाहिये। ताकि हर समय आपके सपने आपकी आंखों के सामने रहें। इस महान लाइन को हमेशा याद रखें कि इस दुनिया मे हर चीज वस्तविक्ता की जमीन पर आने से पहले एक सपना ही था जिसे किसी ने देखा और हकिकत मे बदल दिया। इसलिये सपने देखें उन्हे पहचाने और उन्हे written रूप मे रख लें तभी आप उनके प्रति serious रहेंगे।

2 . Goals

आपका अगला कदम है आपके लक्ष्य। आप जब तक एक target सेट नही करेंगे तब तक आपको पता ही नही चलेगा कि आपको कोई चीज कब तक पाना है। जैसे कोई football player मैदान मे खेल रहा हो पर goalpost ही न हों तो वह गोल कहाँ करेगा। इसके बिना time और effort दोनों बेकार है। इसलिये अपने dreams के साथ अपने लक्ष्य जरुर जोड़ दें क्योंकि इससे आप timebounded हो जाते हैं। और अपने सपनो की तरफ ज्यदा तेजी और प्रतिबध्ता के साथ बड़ सकते हैं। इसके न होने पर आप पर काम का दबाव नही बनेगा और आज के काम को भी कल पर टालने लगेंगे। ऐसा करने पर आपके सपनो को पाने का इंतजार लंबा होगा। या हो सकता है आप उन्हे हासिल ही न कर पायें।

3 . Planing

अगर आपके पास सपने हैं और आपने उनके साथ goals सेट कर दियें हैं। तो अब आपको चाहिये कि आप विस्तारपूर्वक एक ऐसी planing बनायें। जो आपके सपनो और लक्ष्यो को पाने की एक रूपरेखा बन सके। जैसे अगर अपने तय किया है कि मुझे doctor , engineer या businessman बनना है। तो सबसे. पहले planing करें कि शुरुआत कहाँ से करनी है कौन कौन व्यक्ति या चीजें मददगार साबित होंगे। आपका रोल model कौन होगा ?और आपको time और money का कैसे managemant करना है etc . . . इससे आपकी हर activity पर एक अच्छे map की तरह आपकी. नजर रहेगी। साथ ही आपको ये भी पता चलेगा की कितना काम हुआ है और कितना अभी बाकी है। योजनाबद्ध होकर काम करें आपका समय और मेहनत दोनों बचेंगे।

4 . Belive

खुद पर विश्वास रखिये कि आप कर सकते हैं। जो भी आप हाथ मे लेंगे उसे सफलतापूर्वक पूरा कर सकते है। अगर आपको खुद पर भरोसा नही होगा तो दूसरे क्या आप पर भरोसा करेंगे। दुनिया मे अधिकान्श लोग असफल होतें हैं तो इसका मतलब ये नही है कि talent या skills की कमी है। बल्कि इसकी वजह ये किवे खुद पर विश्वास ही नही कर पाते की वो कर सकते हैं। कुछ लोग शुरुआती असफलताओं से घबरा जाते हैं और खुद पर संदेह करने लग जाते हैं और कुछ समय बाद उस काम को बीच मे ही छोड़ देते हैं। इसलिये खुद पर विश्वास होना बहुत जरुरी है।,विश्वास होगा तभी आप कर पायंगे और सफल होंगे।

5 . Action

dreams हैं goals और planing ready हैं विश्वास भी है ,लेकिन आप उस पर काम ही न करें तो क्या आपकी जरुरते और सपने पूरे हो जायंगे ? कभी नही। इसलिये अगर आपके पास सपने है और आपने उन्हे हासिल करने की ठान ली है , तो आपको काम मे जुट जाना चाहिये। क्योंकि आज तक मैने ऐसा शख्स नही देखा जिसे बिना कुछ किये ही सब कुछ मिल गया हो। याद रखिये सफलता कोई सड़क किनारे मिलने वाली चीज नही है जो आपको गलती से मिल जाये। यह योजनाबद्ध और मेहनत से हासिल की जाने वाली चीज है। इसलिये आप हर कदम उसके अनुरूप उटायें जिस success को पाने के लिये आपने दिन रात सपने देखे हैं ,उसे हासिल करने के लिये जरुरी points को एक जगह नोट करें और क्रमबद्ध तरीके से कदम बड़अयें। आप पायेंगे कि हर कदम के साथ आपकी मंजिल करीब होती जयेगी।

it's your turn

सारी तैयारियाँ हो चुकी हैं और आपने निश्चित रुप सेकमर कस ली है ,उन सपनो को achive करने के लिये जो अभी तक अधुरे हैं। अब सारा दरोमदार आप पर है कि आप घिसी-पिटी जिन्द्गी ही जीते रहेंगे या एक शानदार जिन्द्गी जियेगे। आप समय और पैसे की आजादी चाहेंगे या हमेशा इनकी तंगी। आप अपने परिवार के चहेरे पर खुशियां देखना चाहेंगे या मयूसी सब कुछ आप पर है।



-आपको यह post  कैसी लगी comment के माध्यम से बताये अच्छी लगी तो share जरूर करे 

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक