Skip to main content

10 student enterpreneurship ke success tips in hindi

कुछ नया करने की इच्छा खतरे उटाने का साहस और बेहतर earning की चाहत students को enterpreneurship का रास्ता दिखा रही है।    Inernational स्कूल ओफ एंटरप्रेन्योरशिप education एन्ड developmant के survey के मुताबिक 87 प्रतिशत स्टुडेंट्स enterpreneur बनना चाहते हैं। वजह है इससे हासिल होने वाली success bussinessman का मुकाम। अब ऐसी success stories की संख्या लगातार बड़ रही है
। परम्परिक jobs के बजाय खुद का bussiness खडा करना अब students की पहली पसंद है। लेकिन सच यह भी है कि यह रास्ता तभी सफल हो सकता है जब आप कुछ नया सोचें और commited होकर उसे अमल मे लाने मे जुट जायें। अगर आप भी student एंटरप्रेन्योरशिप के साथ अपना सफर शुरू करना चाहते हैं तो srart up इन कदमों के साथ करें success आपके कदम चुमेगी।

 1 . मजबूत bussiness प्लान


 बिना किसी बिजनेस प्लान के बेहतरीन Idea भी समय की बरबादी से ज्यदा कुछ नही है। उनसे advice लें जो market को समझते हो इससे मजबूत bussiness plan तैयार करने मे help मिलेगी। आपको काम शुरू होने से पहले जितना संभव हो अपने बिजनेस प्लान को clear कर लेना चाहिये। क्योंकि एक प्रभावशाली योजना आपके bussiness की सफलता सुनिश्चित करेगी।

 2 . चुनें एक सही मेंटर


 यह जानने के बाद की आपके पास सही bussines idea है। उसे हकिकत मे बदलने के लिये आपको जरुरत पड़ेगी ऐसे शख्स की जिसे इन रास्तों का अच्छा अनुभव हो।  ताकि आप कम से कम कठिनाइयों मे फसें। एक अच्छा मेंटर अपना बिजनेस जमा चुके enterpreneur से guidence लें उनसे सवाल पूछें और उनकी गलतियों से सीखें।

 3 . सम्पर्क का दायरा बढ़ाइये 


 ऐसे enterpreneur जो आपकी ही तरह अपना बिजनेस शुरू कर रहें हैं उनसे बातचीत आपके लिये positive पहल है।  इससे professional network तैयार होगा और कई important कंटैक्ट्स भी हासिल होंगे। नये लोगों के साथ मिलें और आइडियाज exchange करें। ऐसा सम्पर्क क्षेत्र आपके बिजनेस को मजबूती प्रदान करेगा।

 4 . होगी धर्य की परीक्षा


 जब आप कोई काम start करेंगे तो हर कोई जानना चाहेगा कि आप क्या और कैसे कर रहें हैं।  family और friends हो सकता है आपको motivate करें या ये भी हो सकता है की वो आपका मजाक उड़ायें .  आपको धर्य के साथ इस situation से निपटना होगा।  क्योंकि आपसे बेहतर इस बात को कोई नही जानता कि आप क्या कर रहें हैं। वैसे भी कहा गया है जिस दिन आप इसबात को नजरअन्दाज करना शुरू कर देंगे कि लोग क्या कहेंगे तो समझ लिजिये आपने success की पहली सीढ़ी चड़ ली।

जानिए कैसे पैदा करे अपने आप में कभी न हरने का जज्बा - पढ़िएmotivation beats everything in hindi

5 . जरुरी है fainencial मजबूती


 आर्थिक मजबूती किसी भी बिजनेस की life line होती है। इसकी विस्तारपूर्वक योजना बनायें आपको अपनी seed capital कहाँ और कैसे use करनी है। इसे सोच- समझकर करें इस दौर में निवेशकों का भरोसा जीतना भी महत्वपूर्ण है। उन्हे कम से कम समय मे अपने business product और future के बारे मे समझाइयि। किस तरह आप निवेशकों को अपने startup के प्रति attract कर सकते है इस पर फोकस करें।

 6 . नियुक्त करें सही लोग


 सही काम के लिये सही pershon  को चुने इससे आपका काम बेहतर ढंग से पुरा हो सकता है।  एक startup company मे हयरिंग proccess बहुत important है। क्योंकि यह वो वक्त होता है naximum सफलता जरुरी होती है अक्सर youth enterpreneurs गलत pershon  को हायर कर लेतें हैं तब स्थिति और खराब हो जाती है और काम को नुकसान होता है।  याद रखें जब एक कुशल worker आपके साथ work करता है तो आपकी service की quality और quantity दोनों मे बढ़ोतरी होती है।  क्योंकि कुशल और दक्ष वर्कर आपका काफ़ी समय भी बचाता है।

7 . सीखें managemant के गुर


 enterpreneur की सबसे जरुरी खूबी है managemant की हरेक चीज का सही मैनेजमेंट। एक उधमी को अधिकतम benifits दे सकता है एक उधमी को इस बात का अच्छा जानकार होना चाहिये कि किस तरह सन्सधनो को बेकार होने से बचाया जा सकता है। और किस तरह उससे ज्यदा से ज्यदा उपयोग मे लाया जा सकता है।  सही प्रबन्धन न सिर्फ आपकी बिजनेस को मजबूती देगी बल्कि आपको अपने प्रतिद्वन्दियो से आगे और एक कुशल लीडर की पहचान दिलायेगा।

 8 . महत्वपूर्ण है marketing 


पूरी तैयारी के बाद अपने बिजनेस की marketing करना न भूलें। यह सभी begainers के लिये ऑक्सीजन की तरह काम करती है। बहुत सारे उधमी पूरे business को तैयार करने के बाद उसे promote करना जरुरी नही समझते। अगर आप इसे unuseful समझते हैं तो आप बहुत बड़ी भूल कर रहें हैं। मार्केटिंग मे कई तरह के permoshan होते हैं जैसे advertising पीआर या online permoshan etc  . आज के दौर मे प्रमोशन bussinessman का एक बहुत बडा हथियार है। वैसे भी आप तो जानते ही होंगे - जो दिखता है. वो बिकता है।

 9 . अपने प्रतिस्पर्धी से राहिये आगे


 अपने competiter के बारे मे खुद को apdated रखिये ताकि market मे पिछड न जाएं। शुरुआत facebook के pages to watch मे प्रतिस्पर्दियों को add करके किजिये। लेकिन जल्द ही आपको कुछ बडा सोचना होगा।  वो क्या है जो आप अपने प्रतिद्वन्दियो से नया और बेहतर कर सकते हैं। सिर्फ उनका weak point ही नही अपना strong point भी जाने।  तभी आप उस हालात के अनुसार खुद मे बदलाव ला सकते हैं।

 10 . Roadmap के साथ innovation 


 अपनी आंख और कान खुली रखे।  future के लिये नये आइडियज सोचते रहें और कामो को करने के नये बेहतर और तेज तरिके इजाद करें।  जब आपका बिजनेस जमने लगे तो यह सुनिश्चित करें कि ये लगातार बड़ता रहे ऐसा तभी संभव है जब आप अपने startup को seriously लें।  मत भूलें कि अगर हम इसे पूरे effort के साथ करें तो bussiness दुनिया का सबसे आसान काम है। लेकिन अगर हम इसे हलके-फुल्के ढंग से करें तो यह दुनिया का सबसे मुश्किल काम है।  अगर आपके पास dreams हैं business की दुनिया मे एक अलग पहचान बनाने की जिद है। लीक से हटकर चलने और जोखिम लेने का साहस है तो यह दुनिया आपके लिये ही है best of luck.  
                                 
  video भी जरूर भी देखें 

                              video भी जरूर देखें 

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक