Skip to main content

Mouthshut.com reviews aur feedback ne banaya success in hindi



कुछ लोग उस categeory के होतें हैं जो सिर्फ सपने सच करने के लिये जीते हैं फिर चाहे इसके लिये  hardwork कितना भी क्युँ न करना पड़े।  ऐसे ही कुछ success story है mouthshut.com के CEO फैजल फारुकी की जब social media की उपस्थिति न के बराबर थी उस वक्त उन्होने अपना conjumer feedback से जुडा अनुटा portel शुरू किया था।  इस वेंचर के srartup के वक्त वे खुद नही जानते थे कि उनका यह bussiness idea सफल होगा या नही लेकिन उन्होने इसके success के लिये अपनी पूरी ताकत झोंक दी। 

feedback देते हुए मिला आइडिआ

america की स्टेट university of newyork से मैनेजमेंट information सीस्टम व fainence मे ग्रेजुएशन के दौरान ही फैजल ने india लौटकर अपने start up का plan कर लिया था। वेंचर का आइडिआ भी उन्हे पढ़ाई के दौरान ही मिला दरअसल ग्रेजुएशन मे एक ऐसा स्टडी paper शामिल था जिसमे उन्हे दूसरे students द्वार जमा किये गये projects पर अपनी राय देनी थी। 
इस experiance से फैजल को लगा कि विभिन्न products और services पर लोगों के खरीदने के फ़ैसले मे कितनी important भूमिका निभा सकते हैं इस आइडिआ पर विचार करते हुए फैजल ने करीब one year का वक्त लिया इस दौरान उनकी ग्रेजुएशन complete हुई और उन्होने वर्जिनिया के american manegemant सीस्टम मे anyelist की job कर ली। 


Feedback के लिये नया platform

job के बीच फैजल अपने family से मिलने हिन्दुस्तान आये तो यहाँ के bussiness oppurtunity देख कर चौंक गये। उन्हे अपने आइडिआ को वेंचर मे बदलने का अच्छा माहौल नजर आया वे इस बात को अच्छी तरह समझ गये कि उस दौर मे देश के conjumer के लिये ऐसा कोई platform या outlet मौजूद नही था जहाँ वे किसी service या prodect को लेकर अपने reviews दे सके। 
उस वक्त न facebook था न twitter , google+ या दूसरे media sites उनका आइडिआ देश मे एकदम नया था और उन्हे यकीन था। कि यह सफल होगा अपनी इसी यकीन के चलते उन्होने market survey करना तक जरुरी नही समझा। अवसर पहचानकर अपना वेंचर शुरू करने का मन बनाया और नौकरी छोड़कर भारत लौट गये। हलंकि सुरक्षित नौकरी छोड़ने का निर्णय आसन नही था पर यह एक सार्थक फ़ैसला साबित हुआ। 


गैराज में खोला office

शुरू मे उनके इस वेंचर के बारे मे जानकर उनके family member भी सोच मे पड़ गये। हलंकि परिवार के साधन संपन्न होने के कारण फैजल पर fainencial support देने का कोई दबाव नही था। bussiness शुरू करने के लिये office की जरुरतों को पूरा करने और फैजल की help करने के इरादे से उनके पिता ने उन्हे बन्द्रा स्थित अपना गैराज दे दिया। 
अब अपना कारोबार शुरू करने के लिये फैजल ने अपनी savings और दोस्तों से credit लेकर लगभग 12 लाख रुपये जमा किये। फैजल ने इस amount को office की खूबसूरती की बजाय अच्छे Software engeeniers और grafic disygner को हायर करने पर खर्च किया। इस तरह साथ लोगों को नियुक्त किया और वर्ष 2000 मे गैराज से mouthshut.com की शुरुआत की। यह वेबसाइट पूरी तरह conjumer reviews पर आधारित थी। 


मुश्किलों से आगे तरक्की की राह

फैजल की तरक्की असाधारण और insperitional रही है लेकिन उनके लिये यह सफर आसान नही रहा है। कारोबार का पहला year काफ़ी मुश्किल रहा क्योंकि फैजल को bussiness का कोई experiance नही था। कोई mentor न होना भी एक चुनौती थी। उनका पूरा ध्यान अच्छा content devlope करने पर था लेकिन इस दौरान उनकी seed capital कम होने लगी। नौ महीने बाद अपने stuff को salary देना मुश्किल हो गया था पर फैजल ने इस challenge के सामने घुटने टेकने से इनकार कर दिया। 

इस कठिन वक्त मे उनके family और friends ने भी उनकी पूरी help कीखुद के हौसले के बल पर फैजल ने company का मुश्किलों भरा पहला साल निकाला और फिर हालात बदलने लगे। अपनी team के network से करीब 1800 लोगों का database बनाकर फैजल उन्हे विभिन्न products और services के लिये अपनी advice और feedback लिखने के लिये e-mail से contact करने लगे। इसमे कुछ वक्त लगा लेकिन यह तरीका effective साबित हुआ और peoples के जुबनी प्रचार ने mouthshut को popular बना दिया। 


Best feedback service का मुकाम

अब website को बड़ी संख्या मे hits मिलने लगे और advertisement के लिये google जैसी कंपनियों से करार भी हुए इससे कंपनी को revenew मिलने लगा। mouthshut.com की शुरुआत की एक दशक से ज्यदा हो चुके हैं और आज यह country की अग्रणी user generated review और feedback service का मुकाम हासिल कर चुकी है। 
अपने इस वेंचर के जरिये फैजल enterprenuership की दुनिया मे पहचान बनाने मे सफल हुए सिर्फ 12 लाख रुपये के साथ शुरू हुई website पर वर्तमान मे 7,35000 Products और services के reviews availeble हैं और करीब 3,52,000,000 लोग इन रिव्यूज का लाभ उठा चुके हैं यही नही company का turnover भी करोडो मे है। 





इसे भी पड़े - facebook kaise bani story 






आपको ये post कैसी लगी comment के माध्यम से बताये अगर आपको यह अच्छी लगी तो अपने दोस्तों से share जरूर करे।

Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक