Skip to main content

दोस्तों ने बदल दी लाखों students की जिंदगी



 Dear readers आज के इस post मे आप जानेगे carrier चुनने को लेकर पसोपेश मे रहने वाले students के लिए लिये एक अनोखी site careerkhojj.com के शुरुआत की कहानी व इसके founder राज कोठारी व उनके तीन दोस्तों की अनोखी सोच से जन्मी इस site की achivements और success story. . साथ ही आप ये भी जानेगे कि यहाँ से students कैसे help ले सकते हैं और इस site के future plans क्या हैं।
तो आइये जानते हैं इस helpful site को विस्तार से..


पढ़ाई और छात्रों के प्रति अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि सबसे होशियार छात्र 10th के बाद science सब्जेक्ट लेगा उससे कम अंक पानेवाले commerce और उससे कम अंक लानेवाले छात्र के लिये arts stream ठीक है।  इस धारणा की वजह से carrier का चुनाव करने के मामले मे छात्र की रुचि से ज्यादा उसके marks मायने रखते हैं। इस सोच को बदलने और उन छात्रों को उनकी प्रतिभा का अहसास और उनकी रुचि से उनका परिचय कराने के लिये राज कोठारी व उनके तीन दोस्तों ने मिलकर carrierkhojj.com की अनोखी शुरुआत की।
 

november 2013 मे इस site की स्थापना की गई। इसके संस्थापक मेम्बर थे राज कोठारी रचित दावे ह्रित्विज वोरा और सन्दीप सोनी। middle class family से आनेवाले इन चारों दोस्तो ने पढ़ाई और carrier का चयन करने से related एक ही तरह की दिक्कतों का सामना किया। इन्होने gujrat के कच्छ जिले से school की पढ़ाई  की फिर engineering मे admission लिया। राज बताते हैंकि 12th तक rachit और ह्रित्विज ने गुजरात medium मे ही पढ़ाई की।  carrierkhojj का idea 2013 मे आया और साल के अंत तक उन्होने अपनी site लांच कर दी।  उस दौरान राज इंजिनियरिंग complete कर चुके थे और goverment jobs के मुकाबले Corporate job को चुनना बेहतर समझा। वहीं रचित engineering के बाद MBA करने लगे और ह्रित्विज उस समय इंजिनियरिंग के final year मे थे।
ये सभी friends आपस मे मिलकर हमेशा सोचा करते थे कि भारत मे उन्हे अपने छात्र दोस्तों के लिये काम करना है। यहाँ बच्चे अक्सर अपने parents के कहने पर ही subjects का चयन कर लेते हैं और  जिन्द्गी भर पछताते हैं guardian भी इस बात का ध्यान नही देते की उनका बच्चा असल मे किस field मे best कर सकता है और उसकी रुचि क्या है।  then कफी सोच विचार के बाद इन सभी ने november 2013 मे carrierkhojj की शुरुआत की।

carrierkhojj का काम


carrierkhojj बच्चों की प्रतिभा का अध्ययन करता है और assesment test के द्वारा बच्चों और उनके parents को उनके बच्चे के interest और क्षमता के हिसाब से बताता है की उनका बच्चा किस सब्जेक्ट या किस field मे अच्छा कर सकता है। इस assesment test को विभिन्न सब्जेक्ट्स के expert की मदद से तैयार किया गया है और इसमें हर सब्जेक्ट के questions हैं जो बच्चे के रुझान व उसके talent का सही आकलन करता है।

इसे भी पढ़े  - automobile market per raaj karti brand honda

छात्रों को मिल रही help


राज व उनकी team गुजरात के विभिन्न government  और private schools से सीधा सम्पर्क करती है और उन्हे समझाती है कि उनका assesment test छात्रों के लिये कितना useful है। राज बताते हैं कि इस कार्य की शुरुआत मे उन्हे काफी दिक्कतें आईं लेकिन अब कई school उनसे जुड़ रहें हैं।  carrierkhojj app के माध्यम से भी country के कोने कोने से छात्र अपने carrier related question पूछ रहे हैं। वे विभिन्न चीजों को discuss कर रहें हैं और छात्रों को app की मदद से सही carrier चुनने मे काफी help मिल रही है।

company का विस्तार


december 2014 मे Gujrat technical university द्वारा आयोजित एक crowd funding program start  S1 मे कम्पनी ने 2 लाख 81 हजार रुपए जुटाए  जिससे कम्पनी को खड़ा  होने मे मदद मिली। और अभी हाल ही मे  वे भुज मे एक सेमिनार करने के लिये गये जहाँ उन्हे 60 लाख की फनडिन्ग मिली। जिससे company को काफी boost मिला। इस फंडन्ग के बाद कम्पनी ने  ahemdabad मे एक ऑफिस  लिया और अपने काम मे और निखार लाने की कवायद  शुरू की।  ताकि देश भर के छात्र उनसे technologhy की मदद जुड़ सकें। वे कई advance tools पर भी काम कर रहे हैं  जो छात्रों के लिये काफ़ी मददगार बनेगा। कम्पनी का weason अगले एक साल मे one thousend schools और उतने ही collages तक पाहुंचना है।  जिससे वे लाखों students तक पाहुंच पायें और वे उनके plateform का फ़ायदा उटा पायें।

digitel classroom जल्द ही


carrierkhojj.com जल्द ही digitel classrooms लांच करने की तैयारी मे है। इस क्लासरूम से हर तरह की exam की तैयारी कर रहे छात्रों को फ़ायदा मिलेगा। अभी कैरियरखोज के पास 200 registerd users विश्व के 20 Countries से हैं और संस्थाप्कों का मनना है कि डिजीटल क्लासरूम की launching के बाद ये आंकडा बहुत बड़ जयेगा। उसके अलावा देशभर मे भी उनकी पाहुंच का दायरा और बड़ जयेगा।

इसे भी पढ़े  - everyday is a second chance in hindi


आपको यह post कैसी लगी comment के माधयम से बताये अगर आपको यह अच्छी लगी तो इसे दोस्तों से share करना न भूले। 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक