Skip to main content

10% formula how to be Rich in hindi | vijaypath



  क्या आपने कभी सोचा है कि अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब क्यों होते जाते हैं , इस ब्रह्माण्ड में हर चीज का एक formula होता है।  जिसे या तो अभी तक आप नहीं जानते या जानते हुए भी पालन नहीं करते। अगर आप यह secret जानना चाहते हैं कि क्यों rich  और रिच तथा poor  और पुअर होते जाते हैं तो इस post  को आखिर तक पूरा पढ़िए क्योंकि आज के पोस्ट में हम इसी रहस्य से परदा उठाने  वाले हैं।
आप  इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं  इसका मतलब है की आप कुछ ऐसे formule  ढूंढ  रहे हैं  जो आपको अपनी  जिंदगी में ज्यादा rich ,success और खुशहाल बनाये , फिर तो आप सही जगह आये हैं। ..
आपने आमीरी पर google search की होगी और काफी सारे Article भी पढ़े होंगे,पर नतीजे क्या आये .. ???
  अगर आप आज भी वही हैं तो अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की अब वक़्त आ गया है आपको कुछ नया जानने की जिसकी आपको तलाश है। आज की ये पोस्ट आपकी life में एक नया मोड़ लाने वाली है जो निश्चित रूप से अमीरी के लिए आपकी पहली सीढ़ी साबित होगी।

तो क्या आप तैयार हैं...???
 क्या हाँ कहा आपने, मुझे तो सुनाई नहीं पड़ा !
आप अपनी अब तक की जिंदगी की सबसे बड़ी secret जानने के बिलकुल करीब हैं ,जरा जोर से चिल्लाकर कहिये " हाँ मुझे जानना है " 
तो ये रहा वो formula जिसने सदियों तक लोगों को अमीर बनाया है। .. 
 "  अपनी आमदनी का 10% खुद के लिए बचाकर अलग रखें  " 



 क्या बस  इतना ही ?

 जी हाँ आपको बस इतना ही जानने की जरुरत है। 
एक सड़क किनारे रद्दी कागज़ और कचरा उठाने वाले को भी millionare में बदलने के लिए इतना ही काफी है। 
क्या हुआ अचानक इतना सन्नाटा क्यों छा गया। ... या आपके मन में कही सवालों के तूफान तो नहीं उठने लगे।  धीरज रखिये मेरा इस पोस्ट को लिखने का मकसद ही यही है की मैं दुनिया के सबसे बड़े नियमों में से एक नियम से आपको introduce कराऊँ और मेरी पूरी कोशिश होगी की मैं आपको वो समझाने में कामयाब हो जाऊँ,जो समझाना चाहता हूँ।
 इसलिए एक-एक लाइन ध्यानपूर्वक समझते हुए आगे पढ़िए क्योंकि जब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ चुके होंगे तो न सिर्फ आपके सारे सवालों के जवाब आपके हाथ में होंगे बल्कि एक ऐसा formula आपके पास होगा जो आपकी आनेवाली सात पीढ़ीओं तक को अमीर बनाने में नीवं का पत्थर साबित होगी। 



चलिए इस rule के थोड़े और गहराई में चलते हैं, जहाँ आपके मन में पहला सवाल ये आ सकता है की मैं जो कुछ भी कमा रहा हूँ वो अपने लिए ही तो कमा रहा हूँ फिर इसमें 10% खुद के लिए बचाकर अलग रखने का का क्या मतलब ?

मतलब है बिलकुल आपसे ही मतलब है। अब जरा देखिये आप जब market से कोई सामान खरीदते हैं तो store वाले को पैसे देते हैं, हाँ या नहीं ? 
जब आप अपने भोजन के लिए सामान लाते हो तो उस पर खर्च करते हो या नहीं ?
जब आप सफर करते हैं तो बस वाले को पैस देते हैं या नहीं ?
आप जहाँ कहीं भी रहतें हो बिना खर्च किये जिन्दा रह सकते हो ?
अब जरा ये बताइये की आपकी पिछले महीने की income कहाँ है ? पिछले साल की income ?
बात एकदम आसान है आपने बाकि सबको money दिए हैं परन्तु खुद को कभी नहीं दिया ?
इसका मतलब ये हुआ की आपने अभी तक अपने लिए नहीं दुसरो के लिए hardwork किया। अगर आपने अपनी आमदनी का दसवाँ हिस्सा अपने लिये रखा तो 10 वर्षों में आपके पास कितने पैसे जमा हो जायेंगे , जवाब है आपके एक वर्ष के आमदनी के बराबर। 
क्या यह आंकड़े सही हैं ? शायद नहीं क्योंकि अगर आपने अपनी इस बचत का सही तरीके से invest किया तो यह पैसे दुगुना ,तिगुना या दस गुना भी हो सकते हैं। 

इसे ऐसे समझें की आपने जो 10% बचाया वो हमेशा आपकी गुलाम बनकर आपकी सेवा करती है।  जब इस  shaving को आप निवेश करते हैं तो उस निवेश में आपको ब्याज के रूप में मिलने वाली रकम इसकी संताने हैं और उनका भी अगर आप invest करते हैं तो वो भी आपको धन कमा कर दे सकतीं हैं। 
 याद रखें  की जब भी आपके हाथ में एक रूपए भी आता है तो वो आपका गुलाम हो जाता है। आपको अपने इस गुलाम से काम लेना है और गुलामों की फ़ौज बनानी है जो आपकी और बेहतर सेवा कर सके और आपके लिए धन कमा कर दे। 



अपनी income  का एक हिस्सा खुद रखो ,फिर चाहे आपकी आमदनी कितनी ही कम क्यों न हो। आपको इसके 10% से कम नहीं बचाना चाहिए ,आप इससे जितना ज्यादा हो सके बचा सकते हो।  याद रखो सबसे पहले खुद को देना है उसके बाद बची हुई 90% आमदनी से अपना खर्च चलाओ। 


पेड़ की तरह दौलत भी एक छोटे से बीज से उगती है ,आपके द्वारा  बचाया गया 1 रूपए का सिक्का भी वह  बीज है जिसपर दौलत का पेड़ उगेगा। जितनी जल्दी आप यह बीज बोएंगे आपका पेड़ उतनी ही जल्दी उगेगा। 
जब आप पूरी dedication और मेहनत से उस पेड़ में अपनी बचत का पानी सींचोगे तब जल्द ही आप उसकी सघन छाया के नीचे आराम कर सकते हो। 

पर यहाँ तक का सफर आपका इतना भी आसान नहीं होने वाला आप खुद  से कई - कई बार द्वन्द युद्ध लड़ना होगा। कई बार आपको ये भी लग सकता है की इतनी छोटी छोटी रकम बचाकर क्या फायदा, पर यहाँ गौर करने वाली बात ये है की ये वही thinking है जिसने आपको अभी इस हालात पर लाकर छोड़ा है। आप चाहें तो वापस अपनी पुरानी सोच पर लौट जाएँ और हाथ पर हाथ रखकर कुछ होने का इंतज़ार करें या फिर आगे बड़े और छोटी चीजों से ही शुरुआत कर दें। 

फिर जैसे जैसे आपकी shaving का आकार बड़ा होगा आपका मन ललचाएगा , नई  नई चीजें खरीदने के लिए ,काफी आकर्षक कपडे, नए गैजेट्स ,नया वाहन ,नया घर। हो सकता है आप इस लालच में फंस जायें और अपनी सारी बचत उड़ा डालें पर जब आप नींद से जागेंगे तो आपको इस बात का सबसे ज्यादा अफ़सोस होगा की बचत गवांकर आपने rich बनने  का एक बड़ा मौका खो दिया। इसलिए समझदारी से काम लें और ऐसा न करे। 

अपने मन में इस विचार को अच्छी तरह बैठा लें ,सबसे पहले 10% को अलग रख  दें। अगर आवश्यक हो तो अपने बाकी खर्च कम कर लें। पर इस rule से समझौता न करे। जल्दी ही आप खुद को एक ऐसे खजाने का स्वामी पाएंगे ,जिस पर सिर्फ आपका हक़ होगा। 
इससे आपको inspiration मिलेगी ,जिंदगी में एक नया रोमांच होगा आप एक हर सुबह एक मकसद  के साथ जागेंगे ,और हर रात आपके पास अगले दिन का इंतज़ार होगा।
 फिर आप ज्यादा कमाने के लिए कोशिश करेंगे ,क्योंकि आपकी income  जितनी बढ़ेगी आपका बचत भी उतना ही बढ़ता जायेगा। इसके बाद इस खजाने से काम लेना सीखे इसे अपना गुलाम बनाये और इसकी सन्तानो के सन्तानो से अपने लिए काम करवाएं। 
यह बात याद रखें की 

"धन एक ताकत है और अगर आपने  इसे अपना गुलाम बना लिया तो यह एक अच्छे सेवक की तरह दिन रात आपके लिए कड़ी मेहनत कर सकता है। "

जी हाँ जब आप सो रहे होंगे तब भी यह आप के लिए काम कर रहा होगा। 
आपको इस रूल को अपनी जिंदगी में लागु करना है अगर आप सचमुच आमिर बनना चाहते हैं तो इस formula के मास्टर बन जाइये इसे इतनी गहराई से अपनी जिंदगी में उतर लीजिये की आप अपने आने वाली पीढ़ियों को भी सीखा सकें। इस तरह ये आपकी जिंदगी में सीखी गयी सबसे अनमोल चीज होगी जो पीढ़ियों तक आपके परिवार को अमीर बनाये रखेगी। 



आज के इस पोस्ट में आपने इस दुनिया के सबसे बड़े नियमों में से एक के बारे में जाना ,हमारे अगले पोस्ट में भी हम ऐसे ही कुछ और formula आपके साथ share करेंगे। 

आखिर में एक छोटी बात की यह पोस्ट 1400+ words में है और मेरी सारी पोस्ट ऐसे ही काफी लंबी होती है ,क्योंकि मैं 1000 शब्दों में अपनी पोस्ट को समेटने के चक्कर में आधी-अधूरी जानकारी नहीं देना चाहता जो आपको समझ ही नहीं आये, इसलिए topic को define किया है जिससे पोस्ट लंबी है। 

ये formula based topic जॉर्ज एस क्लासन की book  बैबिलोन का सबसे अमीर आदमी पर आधारित है ,जोकि एक बेहतरीन किताब है आप इसे पढ़ना चाहें तो Amazon से खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें  -  आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है 





Comments

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक