Skip to main content

आपकी जिंदगी का मकसद क्या है | how to achive goals in hindi | motivational post



vijaypath-dansar-hindi-post

hello friends ! स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग पर और आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायंगे कि आप अपने जिन्दगी के मकसद को कैसे जानें और कैसे हासिल करें। आज आधिकांस लोगों को ये पता ही नही है की वो अपनी life से क्या चाहते हैं और कितना चाहते हैं।
हम क्या चाहते हैं अपनी जिंदगी से जब तक इस एक सवाल के जवाब आपके पास नहीं होंगे तब आप समझ जाएँ के आपका जीना का लक्ष्य कुछ भी नहीं है अगर आपके जिंदगी में कोई target ही नहीं होगा तो इस तरह जीने का क्या फायदा।


क्या आपमें और एक मुर्दे में कोई फर्क है


क्योंकि वैसे भी एक मुर्दे में जान तो होती नहीं weason तो बहुत दूर की बात है। यही आपके साथ भी है अगर आपका कोई लक्ष्य नहीं है तो आपकी life बिना पतवार वाले उस नाव की तरह है जिसे हवाएँ कहीं भी ले जा सकतीं हैं। तो आगे पढ़िए ......

इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे
  • लक्षय क्यों जरुरी हैं ?
  • अपना जिंदगी का लक्ष्य पहचानें ?
  • अपना लक्ष्य कैसे हासिल करें ?
  • एक्शन प्लान आपके लक्ष्य के लिए |


लक्ष्य क्यों है जरुरी
दुनिया में हर चीज किसी न किसी मकसद से जुड़ी है। हर चीज के होने की कोई न कोई वजह है। जैसे - पेड़ पौधों का मकसद है ऑक्सीजन , किसी का भोजन या वातावरण का संतुलन बनाये रखना। पशु पक्षी या कोई भी अन्य प्राणी जीवन संतुलन बनाये रखने के लिए सबकी अपनी भूमिका है।

इसे अगर आप थोड़ी और गहराई से देखें तो आप पाएंगे की हर चीज अपनी जगह पर किसी ख़ास मकसद के लिए है। फिर आप तो इंसान हैं कुदरत की बनाई सबसे शक्तिशाली और अनमोल चीज। अगर nature ने छोटे मोटे पेड़ पौधे और जीव जंतुओं को इतने महत्वपूर्ण मकसद दिए हैं तो जरा सोचिये की उसने आपको कितनी unlimited क्षमताओं के साथ बनाया है और उसकी आपसे क्या उम्मीदें होंगी। निश्चित रूप से आप अपने काम से न सिर्फ पूरी दुनिया को बल्कि पुरे universe को प्रभावित करने वाले हैं।

बस आपने अभी तक ये नहीं जाना है की आप इस दुनिया में क्यों हैं। आप किस मकसद के लिए बनाये गएँ हैं। जब तक आप इस weason को पहचानेंगे नहीं तब तक आपकी क्षमतायें सिमित हैं जिस दिन आप स्पष्ट कर देंगे की आपका लक्ष्य क्या है उस दिन से आपकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल जायेगी।

हर उगता हुआ सूरज आपको नयी ताकत देगा और हर डूबता हुआ शाम आपको मजबूत करता जयेगा। हर गुजरता हुआ दिन आपको कोई न कोई सबक दे जयेगा और रास्तों की हर ठोकर आपके हौसलों की सीढ़ी बन जाएगी। इसलिए अब जब आपने इस दुनिया में जन्म लिया है ,तो आपका भी कोई target है, आपके इस दुनिया में आने की भी कोई वजह है।
अपनी जिंदगी का लक्ष्य कैसे पहचानें
जब तक आप इस सावल का जवाब नहीं देते हैं तब तक आपको यह दुनिया इधर से उधर धकेलती रहेगी। क्योंकि आप खुद में ही कमजोर होंगे। लेकिन आपको याद रखना है कि आपका लक्ष्य कोई और आपको नहीं बता सकता। हां वह आप को रास्ता दिखा सकता है आप को दिशा निर्देश दे सकता है आपका उत्साह बढ़ा सकता है लेकिन जवाब तो आपको ही ढूंढना पड़ेगा और जिस दिन आप अपने इस सवाल का जवाब ढूंढ लेंगे न वह आपका सबसे सही जवाब होगा।
इसके लिए आपको खुद में झाँकने की जरुरत होगी। अपना आकलन कीजिये ... अच्छी तरह से विस्तारपूर्वक। अपनी एक एक पहलु को जांचिए। .... आपकी कमजोरियां। ... आपकी ताकत। जैसा की मैं हमेशा कहता हूँ आपके अधिकांश सवालों के जवाब आपको अपने ही अंदर मिलेंगे बस बहार के शोर शराबे में हम उसे सुन नहीं पाते।
ये आपको कोई और नही बता सकता। आपके सिवा कोई और नहीं क्योंकि आपको आप से बेहतर कोई और नहीं जानता ना आपके दोस्त ना आपके पैरेंट्स ना ही कोई और। इसलिए आप खुद से सवाल पूछिए कि आपका लक्ष्य क्या है और आप क्या करना चाहते हैं।
खुद से पूछिए की आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है आप किस चीज में सबसे बेहतर हैं कौन सी ऐसी चीज है जिसे कोई आपसे बेहतर नहीं कर सकता। ..... आपका सबसे ज्यादा interest किस चीज में है। जिसे आप बिना थके लगातार कर सकते हैं।
क्योंकि जब तक आपका लक्ष्य स्पष्ट नहीं होगा तब तक आप सिर्फ समय बर्बाद करते रहेंगे। आज इस काम में तो कल किसी और काम में , लेकिन जब आप पीछे मुड़ कर देखेंगे तो सिर्फ आपको निराशा ही मिलेगी। इसीलए आप यूं ही अपना कीमती time और अपनी जिंदगी जाया मत कीजिए उठिए जागिए विचार कीजिए आपमें कुछ तो है ऐसा जिसके लिए आप इस दुनिया में आएं हैं।


आपने लक्ष्य कैसे हासिल करें


एक बार आपको अपने लक्ष्य मिल जाएँ तो आप पूरी तेज़ी के साथ अपने कदम बढ़ा सकतें हैं। आपने कई बार देखा भी होगा की लक्ष्य मिलने के बाद इंसान की काम करने की power बढ़ जाती है।
आपको बस करना यह है की आप दुनिया की तरफ से आंखें बंद कर लीजिए और हमेशा हमेशा के लिए आपके उस जवाब के पीछे चलना शुरू कर दीजिए जो आपने खुद को दिया है क्योंकि आपका यह जवाब आपके किसी दूसरे लोगों के द्वारा दिया गया जवाब से कहीं ज्यादा सच है।
आप इस बात की परवाह मत कीजिए कि लोग क्या कहेंगे , जब आप कुछ नहीं कर रहे थे लोग कह रहे थे आप के बारे में आज आप जब कुछ करने वाले हैं फिर भी लोग कह रहे हैं और आगे जब आप कुछ बन जाएंगे तब भी लोग कुछ ना कुछ कहेंगे। यह आप पर निर्भर करता है किया तो आप उनकी बातें सुनकर रुक जाएं या उन्हें avoid करें और आगे बढ़ जाए।


बहुत से लोग आपको यह कहेंगे कि आपकी जिंदगी में मैंने जो सुझाव दिया था वह ज्यादा important था। बहुत बार ऐसा होगा जब आप लड़कड़ाएंगे, आप गिरेंगे जब आप confidance खोने लगेंगे तब लोग आपसे कहेंगे मैंने कहा था या रास्ता तुम्हारे लिए नहीं है उस वक्त……. आप दो पल को ठहर जाएँ और खुद से पूछें की कौन सी चीज हमें रोक रही है और सही कौन है ? मुझे मुझसे बेहतर कौन जानता है ? यकीन मानिए आपके अंदर से जो जवाब मिलेगा वही सही होगा और यह जवाब हमेशा होगा कि आपने अपने लिए जो रास्ता चुना है वह सबसे सही है।
आपको अपने फैसले पर मजबूती से खड़ा रहना है और लगातार आगे बढ़ना है ठोकरे मिलेंगी आपको रास्ते में कई गिराने वाले experiance मिलेंगे लेकिन आपको याद रखना है , यह challanges आपको ज्यादा मजबूत बनाने के लिए हैं और भी ज्यादा मजबूत। एक दिन जब आप खुद को साबित कर देंगे तब यही दुनिया आपके लिए तालियां बजाएगी आपसे मिलने के लिए लाइन लगाएगी और आपकी एक झलक पाने के लिए लोग आपके घरों के चक्कर लगाएंगे।

यहाँ पर एक छोटी सी कहानी सुनाना चाहूंगा।

एक बार दो मेंढक एक गड्ढे में गिर गये। , गड्ढा गहरा था और वे बाहर नहीं निकल पा रहे थे। ऐसे में कुछ और मेंढक जो गड्ढे के बाहर थे , वे उन्हें निकालने की कोशिश करने लगे पर सारी कोशिशें बेकार हो गई। वे किसी भी तरीके से दोनों को गड्ढे से बाहर निकालने में कामयाब नहीं हो सके। अब उन दोनों मेंढकों ने गड्ढे से बाहर निकालने की कोशिश शुरू की। दोनों अपने पैर जमाते हुए गड्ढों की दीवारों पर ऊपर की ओर चढ़ने की कोशिश करने लगे पर उनके पैर दीवारों पर से फिसल जा रहे थे और वह दोबारा नीचे गिर जाते थे। वह बार बार कोशिश करते और बार-बार नीचे गिर जाते। ये देखकर ऊपर खड़े मेंढक उन्हें कहने लगे की अब तुम कभी ऊपर नहीं आ पाओगे कोशिश करना बेकार है। तुम इसी गड्ढे में रह जाओगे और मर जाओगे। ये देखकर दोनों मेंढक और भी ज्यादा कोशिशें करने लगे, जिसके फलस्वरूप ऊपर के मेंढक उन्हें चिल्ला चिल्ला कर उलहाने देने लगे और ताने देने लगे कहते रहे की कोशिश बेकार है , अब तुम कभी नहीं चढ़ पाओगे। अब कुछ समय बाद इन दोनों में से एक ने हार मान ली और कोशिश करना बंद कर दिया। जबकि दूसरा मेंढक कोशिश करता रहा। बाहर के मेंढक चिल्लाते रहे और वह अपनी धुन में कोशिश में लगा रहा….. और क्या हुआ….. आखिरकार उसकी कोशिश रंग लाई और वो ऊपर चढ़ने में कामयाब हो गया जबकि दूसरा मेंढक गड्ढे में ही रह गया और वहीं मर गया।

यह देख कर ऊपर के मेंढकों ने उससे पूछा की वो ऊपर कैसे चढ़ गया और दूसरा मेंढक क्यों नहीं चढ़ पाया ?

तब उसने जवाब दिया की आप लोगों ने  चिल्ला चिल्ला कर मेरा उत्साह बढ़ाया और मैं ऊपर चढ़ने में कामयाब हो गया उसका जवाब सुनकर बाकी मेढंक दंग रह गए।
बाद में पता चला कि वह मेंढक बहरा था और कुछ भी नहीं सुन सकता था। जब बाहर वाले मेंढक चिल्ला चिल्ला कर उसका मजाक उड़ा रहे थे तब उसे लग रहा था की वो ऊपर आने के लिए उसका उत्साह बढ़ा रहे थे।
जबकि दूसरा मेंढक उनके negative बातों की वजह से उत्साहहीन हो गया और उसने अपनी कोशिशें छोड़ दी नतीजतन वो नीचे ही रह गया और मर गया।
कहानी का सार यह है कि अगर आप अपने आसपास के नकारात्मक विचारों से प्रभावित होकर उन पर विश्वास करने लगे तो आपका भी वही अंजाम होगा जो उस मेंढक का हुआ। यानी आपके सपने सपने ही रह जाएंगे और आप कभी भी जीत नहीं पाएंगे किसी भी काम में नहीं और अपनेdreams को अपने सीने में लिए हुए ही आप एक दिन इस दुनिया से चले जायेंगे।
तो यह आपको तय करना है की आप किस के फैसले पर चलते हैं। उन लोगों के फैसलों पर जिन्हें ये तक नहीं पता कि आपका फेवरेट कलर क्या है ? या अपने फैसले पर जिसे खुद से बेहतर कोई और नहीं जानता decide is yours फैसला आपके हाथ में है।
एक्शन प्लान आपके लक्ष्य के लिए

step 1 . तय करें की निश्चित तौर पर आप चाहतें क्या हैं ?

step 2 . अपने लक्ष्य लिख लें !
स्टेप 2 . . गग
step 3 . कीमत चुकाने के लिए तैयार रहें !

step 4 . योजना detail में बनायें !

step 5 . अपनी planing पर काम शुरू करें !

step 6 . everyday उस प्लान पर कुछ काम करें !

step 7 . कभी हार न मानें !
अब जब आपके लक्ष्य स्पष्ट हो चुकें हैं तो ये सारे steps आपको follow करने हैं। बाद में कर लूंगा या कल कर लूंगा जैसे बहानों के पीछे न पढ़ें ..... आपको करना ही है। अगर आपके कुछ सपने हैं कुछ लक्ष्य है या आप अपनी जिंदगी में कुछ पाना चाहते हैं तो।
दोस्तों आपने अपना कीमती समय निकल कर इस पोस्ट को पढ़ा इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद ,अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों से share करना न भूलें और comment करके हमें ये बताएं की आप हमारी अगली पोस्ट किस विषय पर चाहते हैं।

x

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Everyday is a second chance in hindi

3 magical words who can change your life in hindi

success story lifebuoy -135 साल से तंदुरुस्ती का रक्षक